Joshimath: What’s the future of India's sinking Himalayan town?

Joshimath: What’s the future of India's sinking Himalayan town?: Hundreds of people have been evacuated from Joshimath, a Himalayan town which has been slowly sinking into the ground in India. As residents waited in uncertainty, the BBC's Vineet Khare spoke to experts to understand if the town could be saved.

Joshimath: What’s the future of India's sinking Himalayan town?

उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, जहां जोशीमठ स्थित है, ने कहा कि शहर का लगभग 25% क्षेत्र धंसाव से प्रभावित हुआ है।

25,000 निवासियों के साथ जोशीमठ में लगभग 4,500 इमारतें हैं जो 2.5 वर्ग किमी (0.96 वर्ग मील) में फैली हुई हैं। 800 से अधिक इमारतों में दरारें आ गई हैं और अधिकारी असुरक्षित इमारतों को गिरा रहे हैं।

भूवैज्ञानिक डॉ. एस.पी. सती कहते हैं, "ऐसा नहीं लगता कि जोशीमठ के निचले इलाके - जिनमें बस्तियां, घर और निर्माण शामिल हैं - बचे रहेंगे।"

Joshimath: What’s the future of India's sinking Himalayan town?

क्षेत्र में हरित आवरण की कमी का जिक्र करते हुए वे कहते हैं, "ढलान के नीचे धंसने से रोकने के लिए कोई बाधा नहीं है, और कई बाधाएं होनी चाहिए थीं।"

जोशीमठ एक भूकंप से उत्पन्न भूस्खलन के मलबे पर बनाया गया था, और एक भूकंप-प्रवण क्षेत्र में स्थित है। यह अक्सर भूस्खलन का गवाह है, जिसने मिट्टी को कमजोर कर दिया है।

  • भू-वैज्ञानिक और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज के सहायक प्रोफेसर सी.पी.
  • "यह अंततः स्थिर हो जाएगा, लेकिन तब तक कई इमारतें क्षतिग्रस्त हो जाएंगी," वे कहते हैं।

निवासी इस बात से भी चिंतित हैं कि आने वाले दिनों और हफ्तों में बारिश या हिमपात से स्थिति और खराब हो सकती है।

  1. भारत के डूबते हिमालयी शहर में रहने का आघात
  2. हिमालयी शहर के डूबने से तंग आश्रय तेजी से भरते हैं
  3. विशेषज्ञों का कहना है कि वर्तमान संकट कई कारकों के कारण हुआ है, जिनमें वर्षों से अनियोजित निर्माण, जल विद्युत परियोजनाएं और उचित जल निकासी व्यवस्था की कमी शामिल है।

1976 में वापस, एक सरकारी रिपोर्ट ने जोशीमठ में भारी निर्माण कार्य पर प्रतिबंध लगाया था, जिसमें कहा गया था कि इसे "मिट्टी की भार वहन क्षमता" की जांच के बाद ही अनुमति दी जानी चाहिए।

रिपोर्ट में उचित जल निकासी और सीवेज सिस्टम के निर्माण और कटाव की जांच के लिए कंक्रीट सीमेंट ब्लॉक स्थापित करने का भी सुझाव दिया गया था।

पिछले साल, एक सरकारी पैनल की एक रिपोर्ट ने "सुनियोजित जल निकासी प्रणाली" के निर्माण सहित इनमें से कई सिफारिशों को प्रतिध्वनित किया।

लेकिन कार्यकर्ताओं ने लंबे समय से शिकायत की है कि इन्हें लागू नहीं किया गया है।